Bihar Chaukidar Bharti: चौकीदार के पदों पर 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Bihar Chaukidar Bharti: चौकीदार के 223 पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन फॉर्म 20 जुलाई तक भरे जा सकते हैं।

जिला सामान्य शाखा अरवल ने चौकीदार के 223 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। 10वीं पास अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा, सीधे मेरिट के आधार पर होगा। इस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन फॉर्म 29 जून से शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 20 जुलाई है।

बिहार चौकीदार भर्ती 2024 आवेदन शुल्क:

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बिहार चौकीदार भर्ती 2024 आयु सीमा:

इस भर्ती में अनारक्षित पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष है। अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

चौकीदार भर्ती शैक्षणिक योग्यता:

इस भर्ती के लिए महिला या पुरुष अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा, पुरुष अभ्यर्थियों को साइकिल चलाना आना चाहिए।

चौकीदार भर्ती चयन प्रक्रिया:

इस भर्ती में कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल होगा।

चौकीदार भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया:

अरवल जिला सामान्य शाखा ने चौकीदार भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं। इसमें 223 रिक्त पदों को भरा जाएगा। जो भी उम्मीदवार चौकीदार पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसके बाद आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट लेना होगा।

आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरना होगा। उसके बाद जरूरी दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्ट करके साथ में लगाना होगा। सही जगह पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा और साइन करना होगा। इसके बाद उपयुक्त आकार के लिफाफे में डालकर निर्धारित पते पर भेज देना होगा, जैसा कि नोटिफिकेशन में बताया गया है। आवेदन फॉर्म को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक द्वारा जिला नियोजनालय कार्यालय, अरवल ब्लॉक कैंपस, अरवल, पिन कोड 804401 के पते पर 20 जुलाई को शाम 5:00 बजे तक पहुंच जाना चाहिए।

Chaukidar Bharti Check:

आवेदन फॉर्म शुरू:                  29 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि:         20 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:      डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म:                          यहां से देखें

Next Post Previous Post
Telegram Group Join Now